You are currently viewing Computer Network Kya Hai? कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार | पूरी जानकारी

Computer Network Kya Hai? कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार | पूरी जानकारी

क्या आपको मालूम है Computer Network Kya Hai यदि आपका जबाब न है तो कोई बात नही आज के इस लेख मे हम कंप्यूटर नेटवर्क के बारे मे बात करने वाले हैं इसलिए आप आर्टिकल को ध्यान से लास्ट तक पढ़िएगा ताकि आपको कंप्यूटर नेटवर्क के बारे मे पूरी जानकारी मिल सके।

कंप्यूटर नेटवर्क इंटरकनेक्टेड उपकरणो के संग्रह को संदर्भित करता है जैसे कंप्यूटर, सर्वर, राउटर, स्विच और अन्य नेटवर्किंग उपकरण, जो संचार और डेटा साझा करने की सुविधा के लिये एक साथ जुड़े हुए हैं जिन्हे नेटवर्क के पैमाने, उद्देश्य एवं भौगोलिक कवरेज के आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।

जैसा की साथियो हम सभी यह अच्छे से जनते हैं वर्तमान समय मे Computer मानव जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है आज लगभग हर छेत्र मे कंप्यूटर का उपयोग किया जा रहा है. जेसे चिकित्सा के छेत्र में, शिक्षा में, मनोरंजन के छेत्र मे हर जगह कंप्यूटर का उपयोग किया जा रहा है।

वर्तमान मे कंप्यूटर का इस्तमाल ज्यादातर संचरण एवं उनके आकड़ो को मापने और उन पर क्रिया करने के लिये किया जा रहा है. जिसमे Computer सूचनाओ एवं आकडो को संग्रह करने मे सहायक होते है। परन्तु दोस्तो एक Computer पर संचित आकडो एवं सूचनाओ को किसी दूसरे Computer को भेजने के लिये संचार उपकरण की जरुरत पड़ती है

Computer Network Kya Hai

कंप्यूटर नेटवर्क आपस मे जुड़े उपकरणो का एक संग्रह है जैसे कंप्यूटर, सर्वर, प्रिंटर, राउटर, स्विच और अन्य नेटवर्किंग उपकरण जो संचार एवं डेटा साझा करने की सुविधा के लिए एक साथ जुड़े हुए है।

यह फ़ाइलो, अनुप्रयोगो और हार्डवेयर उपकरणो जैसे संसाधनो को साझा करने मे सक्षम बनाता है और उपयोगकर्ताओ को एक दूसरे के साथ संवाद करने और जानकारी तक पहुँचने और प्रभावी ढग से सह योग करने में मदद करता है।

कंप्यूटर नेटवर्क वायर्ड या वायरलेस होते है, वायर्ड नेटवर्क उपकरणो को जोड़ने के लिये ईथरनेट जैसे भौतिक केबल का उपयोग करते है जबकि वायरलेस नेटवर्क केबल की आवश्यकता के बिना कनेक्शन स्थापित करने के लिये वायरलेस संचार तकनीको जैसे वाई-फाई या सेलुलर Network का प्रयोग करते हैं।

Computer नेटवर्क मे डिवाइस डेटा ट्रांसमिशन के माध्यम से एक दूसरे के साथ संवाद करते हैं जो प्रोटोकॉल का उपयोग करते हैं और नेटवर्क मे डेटा को स्वरूपित, प्रसारित प्राप्त और व्यख्या करने के तरीके को नियंत्रित करने के लिये नियमों और मानको के सेट होते हैं।

हालांकि कुछ सामान्य नेटवर्क प्रोटोकॉल में टीसीपी/आईपी (ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल/इंटरनेट प्रोटोकॉल), ईथरनेट, वाई-फाई और एचटीटीपी (हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल) शामिल हैं।

कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार

जैसा की दोस्तो आप सभी लोगो को बता दे कंप्यूटर नेटवर्क के कई अलग अलग प्रकार हैं जिन्हें उनके पैमाने, वास्तुकला एवं उद्देश्य के आधार पर वर्गीकृत किया गया है। हमने इस टॉपिक मे Computer Network के कुछ प्रमुख प्रकारो के बारे मे बताया है।

  • लोकल एरिया कंप्यूटर नेटवर्क
  • वाइड एरिया कंप्यूटर नेटवर्क
  • मेट्रोपॉलिटन कंप्यूटर एरिया नेटवर्क
  • पर्सनल एरिया कंप्यूटर नेटवर्क
  • वायरलेस लोकल एरिया कंप्यूटर नेटवर्क

दोस्तों ये Computer Network के प्रमुख प्रकार हैं, इनके अलावा और भी कई बहोत से इसके प्रकार हो सकते हैं. आइये इन 5 प्रकारो को नीचे विस्तार पूर्वक समझते हैं।

लोकल एरिया कंप्यूटर नेटवर्क :- यह एक ऐसा कंप्यूटर नेटवर्क है जो एक छोटे से भौगोलिक क्षेत्र को कवर करता है आम तोर पर एक इमारत या आस पास की इमारतो के समूह के भीतर LAN का उपयोग घरो, कार्यालयो, स्कूलो और छोटे व्यवसायो में किया जाता है। वे नेटवर्क के भीतर उपकरणों को फाइल, प्रिंटर एवं Internet Acces जैसे संसाधनो को संचार और साझा करने की अनुमति देते हैं।

वाइड एरिया कंप्यूटर नेटवर्क :- WAN एक ऐसा नेटवर्क है जो एक बड़े भौगोलिक क्षेत्र में फैला होता है जिसमे शहरो, राज्यो यहां तक कि देशो में कई LAN को जोड़ता है. WAN भौगोलिक रुप से फैले हुए स्थानो के बीच संबंध स्थापित करने के लिये राउटर एवं सार्वजनिक बुनियादी ढांचे, जैसे लीज्ड लाइन या Internet का उपयोग करते हैं।

मेट्रोपॉलिटन कंप्यूटर एरिया नेटवर्क :- MAN एक ऐसा Computer नेटवर्क है जो एक बड़े भौगोलिक क्षेत्र को कवर करता है आम तौर पर एक शहर या महानगरीय क्षेत्र के भीतर। Metropolitan Computer Area Network कई लैन के बीच कनेक्टिविटी प्रदान करते हैं और अक्सर सेवा प्रदाताओ या संगठनों द्वारा शहर के भीतर अपने शाखा कार्यालयो एवं परिसरों को जोड़ने के लिये इनका उपयोग किया जाता है।

पर्सनल एरिया कंप्यूटर नेटवर्क :- यह एक ऐसा नेटवर्क है जो व्यक्तिगत उपकरणो को एक व्यक्ति के करीब से जोड़ता है जो आम तोर पर कुछ मीटर की सीमा के भीतर। ब्लूटूथ और वाई-फाई डायरेक्ट पैन स्थापित करने के लिये उपयोग की जाने वाली तकनीको के उदाहरण हैं जो Smartphone, Laptop और पहनने योग्य उपकरणो जैसे उपकरणों को एक दूसरे के साथ संवाद करने की अनुमति देते हैं।

वायरलेस लोकल एरिया कंप्यूटर नेटवर्क :- WLAN कंप्यूटर एक प्रकार का लैन है जो भौतिक केबलो की आवश्यकता के बिना उपकरणो को जोड़ने के लिए Wi-Fi जैसे वायरलेस संचार तकनीको का उपयोग करता है। Wireless Local Area Computer Network इंटरनेट या नेटवर्क के भीतर अन्य उपकरणो को वायरलेस एक्सेस प्रदान करते हैं। Computer Network Kya Hai

कंप्यूटर नेटवर्क के प्रमुख तथ्य

  • सर्वर
  • हब
  • मॉडल
  • प्रोटोकॉल
  • कंप्यूटर की परिभाषा
  • प्रोटोकॉल
  • टोपोलॉजी
  • संचार माध्यम
  • सुरक्षा
  • नेटवर्क एड्रेसिंग
  • नेटवर्क प्रबंधन
  • नेटवर्क के प्रकार

इन्हे भी पढ़िए –

कंप्यूटर के बारे में 10 रोचक तथ्य के बारे मे जानिए हिंदी में

Computer Kya Hai? जानिए कंप्यूटर के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

प्रधानमंत्री आवास योजना से जुडी सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में जानिए

कंप्यूटर नेटवर्क का वर्गीकरण

  1. सर्वर नेटवर्क
  2. पियर टू पियर नेटवर्क

दोस्तो ये Computer Network के दो प्रमुख वर्गीकरण है आइये इनको विस्तार से समझते हैं –

1. Server Network (सर्वर नेटवर्क) – दोस्तो यह एक सर्वर वर्गीकरण नेटवर्क है जो Server एवं वर्क स्टेशन दोनो में कार्य करता है, इस तरह के नेटवर्क को ही Server Network कहा जाता है जिसके अंतर्गत 3 प्रकार के नेटवर्क होते हैं जो इस प्रकार है।

  • फाइल सर्वर
  • मेल सर्वर
  • प्रिंट सर्वर

2. Peer To Peer Network (पियर टू पियर नेटवर्क) – दोस्तों यह कोई विशेष खास प्रकार का सर्वर नहीं होता है इस नेटवर्क के सभी Computer एक समान होते हैं इसलिये इनको पियर नेटवर्क के नाम से जाना जाता है।

Conclusion

दोस्तों इस पोस्ट मे दी गयी Computer Network Kya Hai और कंप्यूटर के प्रकार कितने है यह जानकारी आपको केसी लगी हमे उम्मीद है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको कंप्यूटर नेटवर्क के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी। यदि आपका फिर भी Computer Network से जुड़ा कोई सवाल है तो उसको कमेंट बॉक्स मे लिख सकते हैं हम आपके सवाल का जबाब बहोत जल्द देंगे। धन्यवाद

Leave a Reply